Join Our WhatsApp Group!

शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए | How To Earn Money From Share Market

भारत में शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए ?

शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए – देश में अधिकांश लोगों के लिए पैसा निवेश करना हमेशा एक नंबर एक प्राथमिकता रही है, आखिरकार, ” आज आप जो निवेश करते हैं, वह कल आपका भविष्य बन जाता है”। शेयर मार्केट जिसे पहले एक वर्जित माना जाता था, अब एक पूर्ण उद्योग में विकसित हो गया है।

शेयर मार्केट में पैसा कैसे कमाया जा सकता है? आइए इसे सांख्यिकीय रूप से समझते हैं। भारत में बहुत से लोग फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करते हैं। एक सावधि जमा में प्रति वर्ष 6-8 प्रतिशत का रिटर्न उत्पन्न करने की क्षमता होती है।

जबकि जब हम शेयर मार्केट की बात करते हैं तो एक साल में आपका रिटर्न 100-300 फीसदी या इससे भी ज्यादा तक जा सकता है। तो, क्या यह कोई बड़ी बात नहीं है?

अब कल्पना कीजिए कि अगर कुछ साल पहले आपके पास दो विकल्प थे, एक रॉयल एनफील्ड खरीदने के लिए और दूसरा रॉयल एनफील्ड के शेयर खरीदने के लिए।

आपके लिए कौन सा फायदेमंद रहा होगा? आप में से बहुत से लोग सोच रहे होंगे कि बाइक में निवेश करना फायदेमंद होता। लेकिन आपको बता दें कि वहां एक छोटी सी गलतफहमी है।

रॉयल एनफील्ड बाइक की कीमत में निश्चित रूप से गिरावट आई होगी लेकिन अगर आपने रॉयल एनफील्ड बाइक के शेयरों में निवेश किया है, तो आपको दोगुना रिटर्न मिलेगा।

यही कारण है कि, हाँ, शेयर मार्केट से अच्छा पैसा कमाना संभव है, जाहिर है इसके साथ कुछ नियम और रणनीतियाँ जुड़ी हुई हैं।

आइए हम कुछ ऐसे Points पर नजर डालते हैं जो आपको शेयर मार्केट में पूरी आसानी से पैसा कमाने का तरीका सीखने में मदद कर सकते हैं।

शेयर मार्केट को जाने

और आखिरकार, जो कोई भी शेयर मार्केट में प्रवेश कर रहा है, वह अच्छे हितों की तलाश में है। इसलिए, ट्रेडिंग में गहराई तक जाने से पहले मार्केट को समझने में अपना समय लगाने की जरूरत है।

आप शेयर मार्केट के बारे में कैसे सीख सकते हैं?

शेयर मार्केट में उपयोग किए जाने वाले विभिन्न शब्दों और शब्दजाल के बारे में पढ़ें। समाचार, वीडियो, लेख, और सब कुछ देखें जो मार्केट को थोड़ा और जानने में आपकी मदद कर सकता है।

आपको कुछ चीजों से अच्छी तरह अवगत होना चाहिए जिनमें शामिल हैं,

  • आपकी ट्रेडिंग की शैली- ट्रेडिंग की विभिन्न शैलियाँ हैं जिनका अनुसरण एक व्यक्ति शेयर मार्केट में करता है। आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि आप निवेशक हैं या व्यापारी।

तो एक निवेशक मूल रूप से एक ऐसा व्यक्ति होता है जो लंबी अवधि के लक्ष्यों के लिए शेयर मार्केट में होता है। एक व्यापारी वह होता है जो कम समय में मार्केट से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहता है।

यह जानने से कि आप किस प्रकार के ट्रेडर हैं, न केवल आपको अपने लक्ष्यों को बेहतर ढंग से समझने में मदद करता है बल्कि अनुसंधान और निवेश क्षेत्रों के प्रकार को भी प्रभावित करता है।

  • अपने लक्ष्यों को जानें- आपको हमेशा पता होना चाहिए कि आप शेयर मार्केट में क्यों प्रवेश कर रहे हैं और आपकी क्या उम्मीदें हैं।

कुछ लोगों के पास फोन खरीदने जैसे अल्पकालिक लक्ष्य हो सकते हैं, जबकि अन्य अपने सपनों के घर के लिए कुछ पूंजी बचाने के लिए निवेश कर रहे होंगे। तो परिभाषित लक्ष्य आपको बहुत सी चीजों पर निर्णय लेने में मदद कर सकते हैं।

  • अपनी जोखिम उठाने की क्षमता को जानना- मार्केट अस्थिर है और इसलिए यह स्पष्ट है कि मार्केट में जोखिम की संभावना भी है। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप जोखिम के लिए अपनी भूख से अवगत हों। इसका सीधा सा मतलब है कि आपको पता होना चाहिए कि यदि आप एक राशि का निवेश कर रहे हैं, मान लीजिए ₹10,000, तो आप कितना नुकसान उठा सकते हैं।
  • अपने निवेश विकल्पों को जानना- जब वह शेयर मार्केट में प्रवेश कर रहा हो तो उसके पास निवेश के कई विकल्प होते हैं। इनमें से कुछ में इक्विटी, म्यूचुअल फंड, एसआईपी आदि शामिल हैं।

इन कारकों के अलावा, आपको इस तथ्य के बारे में भी पता होना चाहिए कि जब आप मार्केट में होते हैं तो अपनी भावनाओं को आप पर हावी होने देना भी परेशानी का कारण बन सकता है।

यह हमेशा फायदेमंद होता है कि आप पढ़ें, मूल्यांकन करें और फिर मार्केट में आगे बढ़ें।

एक अच्छा स्टॉक चुनें

शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए

शेयर मार्केट सही स्टॉक चुनने के बराबर है। यदि आप अपने जोखिम को कम करना चाहते हैं और अच्छे रिटर्न की संभावना बढ़ाना चाहते हैं, तो उपयुक्त स्टॉक चुनना आवश्यक है। तो सही स्टॉक क्या है?

सही स्टॉक ज्यादातर मामलों में विपरीत लड़ाई पैदा किए बिना आपकी पूंजी को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है। आपको उन कंपनियों के शेयरों का चयन करना चाहिए जिन्हें आप समझ सकते हैं और जिनके बारे में आपको जानकारी हो।

आपके द्वारा चुने जा रहे शेयरों के लिए हमेशा कंपनी अनुसंधान करें। सभी अपडेट, वित्तीय रिपोर्ट और उस विशेष कंपनी के आसपास होने वाली किसी भी नई घटना पर नज़र रखें क्योंकि यह आपके स्टॉक की कीमतों को भी प्रभावित करने वाला है।

कंपनी के साथियों की तलाश करें और पता करें कि क्या इसका कुछ प्रतिस्पर्धात्मक लाभ है। अपने लिए स्टॉक चुनने से पहले सेक्टर ऐनालिसिस  करना हमेशा बेहतर होता है।

स्टॉक का चुनाव आपके लक्ष्यों और ट्रेडिंग की शैली पर भी निर्भर करता है।

जब आप स्टॉक चुनते हैं तो आपको सही शोध करने की आवश्यकता होती है। आइए अब इस पर एक नजर डालते हैं कि शोध क्यों महत्वपूर्ण है और आप शेयर मार्केट में पैसा बनाने के लिए इसे प्रभावी ढंग से कैसे कर सकते हैं।

ये भी पढ़े: क्रिप्टो करेंसी क्या है?

ये भी पढ़े: Digital Rupee क्या है सम्पूर्ण जानकारी?

ये भी पढ़े: क्रिप्टो करेंसी कहां से खरीदें

रिसर्च

अगर आप शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए इस सवाल को हल करना चाहते हैं, तो आपको शोध पर प्रमुख रूप से ध्यान देना होगा। रिसर्च नया ज्ञान पैदा करने जैसा है, और यह शेयर मार्केट में भी ऐसा ही करता है।

अपनी मेहनत की कमाई को किसी भी स्टॉक में डालने से पहले उचित शोध करना हमेशा फायदेमंद होता है।

शोध कई कारकों पर आधारित है, जिसमें आप किस प्रकार के व्यापारी हैं। आप अपने लक्ष्यों के आधार पर शोध कर सकते हैं।

यदि आप लंबी अवधि के लक्ष्यों के लिए निवेश और योजना बना रहे हैं, तो आपको कंपनी का फंडामेंटल ऐनालिसिस  करना होगा। यदि आप लंबी अवधि के निवेश की तलाश नहीं कर रहे हैं, तो तकनीकी ऐनालिसिस  करना भी पर्याप्त हो सकता है।

आइए एक नजर डालते हैं कि फंडामेंटल और तकनीकी ऐनालिसिस  से क्या अभिप्राय है।

फंडामेंटल ऐनालिसिस

फंडामेंटल ऐनालिसिस  निवेशकों के लिए एक आदर्श उपकरण है। यदि आप भी शेयर मार्केट में अपनी पूंजी निवेश करना चाहते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप फंडामेंटल शोध करें।

फंडामेंटल ऐनालिसिस  एक निवेशक को विभिन्न अन्य कारकों के साथ संयुक्त ऐतिहासिक डेटा को देखकर स्टॉक या आंतरिक मूल्य के उचित मूल्य का ऐनालिसिस  करने देता है। एक निवेशक इस प्रकार सभी मात्रात्मक और गुणात्मक पहलुओं का अध्ययन करता है।

अब अगला सवाल यह है कि किसी कंपनी का फंडामेंटल ऐनालिसिस  कैसे किया जाता है?

  • सुनिश्चित करें कि आप कंपनी और कंपनी के उद्देश्यों को समझते हैं। यदि आप एक सफल निवेशक बनना चाहते हैं, तो यह आवश्यक है कि आप स्वयं को कंपनी का अंश-स्वामी समझें और फिर उसके अनुसार सोचें।
  • कंपनी की वित्तीय रिपोर्ट पढ़ें और सभी लाभ-हानि विवरण, नकदी प्रवाह विवरण आदि को समझें।
  • हमेशा कंपनी के कर्ज की जांच करें।
  • कंपनी की तुलना उसके साथियों से करें और एक क्षेत्रीय तुलना करें।

इन वर्षों में इंफोसिस, टीसीएस आदि जैसी फंडामेंटल रूप से मजबूत कंपनियों ने शेयर मार्केट में अच्छी वृद्धि दिखाई है।

इसलिए, उपयुक्त फंडामेंटल अनुसंधान से निवेश के महान अवसर प्राप्त हो सकते हैं।

टेक्निकल ऐनालिसिस

फंडामेंटल ऐनालिसिस  के अलावा, यदि आप ट्रेडिंग कर रहे हैं और अल्पकालिक लक्ष्यों की तलाश कर रहे हैं, तो आप स्टॉक का तकनीकी ऐनालिसिस  कर सकते हैं। तकनीकी ऐनालिसिस  एक व्यापारी को सही प्रवेश और निकास बिंदु तय करने के साथ-साथ सही स्टॉक चुनने में मदद कर सकता है।

आप मार्केट में प्रवेश करने के लिए सटीक कीमत निर्धारित करने के लिए विभिन्न तकनीकी संकेतकों, चार्ट पैटर्न, चार्ट प्रकारों का उपयोग कर सकते हैं।

टेक्निकल ऐनालिसिस  मार्केट की हलचल का अध्ययन करने जैसा है जो बदले में आपको सही प्रवेश और निकास का संकेत देता है।

ऐसे कई तकनीकी संकेतक हैं जिनका उपयोग निवेशक अपनी पसंद के आधार पर कर सकता है। किसी एक पर भरोसा करने के बजाय संकेतकों के संयोजन का उपयोग करना हमेशा फायदेमंद होता है।

इसलिए जब आप तकनीकी ऐनालिसिस  के साथ शेयर मार्केट में पैसा कमाना सीखते हैं, तो आप अपने अल्पकालिक लक्ष्यों के लिए मुनाफा कमा सकते हैं।

ट्रैडिंग स्टेटर्जी

जब भी हम कोई कार्य करना शुरू करते हैं, तो हम पहले से ही उसकी रणनीति बना लेते हैं। इसी तरह, शेयर बाजार में विभिन्न व्यापारिक रणनीतियाँ हैं। विभिन्न व्यापारी अपनी व्यापारिक शैली या जोखिम उठाने की क्षमता के अनुसार किसी एक को चुनते हैं।

जब आप शेयर बाजार में पैसा कमाना चाहते हैं, तो यह जरूरी है कि आप एक रणनीति चुनें। लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको उस रणनीति पर कुछ समय के लिए टिके रहना चाहिए।

यदि पहला काम नहीं कर रहा है तो अलग-अलग चीजों पर कूदने की मानवीय प्रवृत्ति है। लेकिन शेयर बाजार में, एक रणनीति से दूसरी रणनीति पर सिर्फ इसलिए न कूदें क्योंकि आपको वांछित परिणाम नहीं मिल रहे हैं।

यह भी सुनिश्चित करता है कि आप बाजार में अनुशासन का पालन कर रहे हैं। अनुशासन आपको आवेगी निर्णय लेने या झुंड की मानसिकता का पालन करने से रोक सकता है।

अनुशासन की कमी और निर्णय लेने की भावना के कारण बहुत से लोग शेयर बाजार में अपनी पूंजी खो देते हैं।

इसलिए, सुनिश्चित करें कि आपके पास एक ट्रेडिंग रणनीति है जो आपको सूट करती है।

डिविडेंट

एक और तरीका है जिसमें आप शेयर बाजार में पैसा कमा सकते हैं लाभांश के माध्यम से। एक निवेशक के रूप में, आप अपनी पूंजी पर सभी लाभ से लाभान्वित होते हैं, लेकिन इसके अलावा, कंपनी अपने शेयरधारकों को भी लाभांश का भुगतान करती है।

कंपनी द्वारा कुछ लाभ अपने स्वयं के उद्देश्य के लिए रखने के बाद, वे शेष को प्रति शेयर के अनुसार वितरित करते हैं। इसका मतलब यह है कि यदि लाभांश ₹5 प्रति शेयर है और आपके पास कंपनी के 1000 शेयर हैं, तो आपको अपने पूंजीगत लाभ के अतिरिक्त ₹5000 का लाभांश मिलेगा।

हालाँकि, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप सही स्टॉक चुन रहे हैं जैसा कि हमने पहले भी चर्चा की थी।

उन सभी बिंदुओं के अलावा जिन्हें हमने पहले कवर किया है, निवेशक आईपीओ के लिए आवेदन करके शेयर बाजार में भी पैसा कमाते हैं। प्राथमिक बाजार या आईपीओ एक निवेशक को लिस्टिंग लाभ अपने साथ ले जाने देते हैं। इसका कारण यह है कि यदि किसी निवेशक को आईपीओ आवंटित किया जाता है और बाजार मूल्य में वृद्धि होने पर यह बाद में लाभ देता है।

शेयर बाजार में गिरावट आने पर पैसा कैसे कमाए

शेयर बाजार में पैसा बनाने का विचार कम कीमत पर खरीदना और फिर इसे अधिक कीमत पर बेचना है। इसलिए, जब बाजार में तेजी या तेजी दिख रही हो, तो पैसा कमाना बहुत स्पष्ट है।

लेकिन क्या होगा अगर बाजार दक्षिण में चला जाए? क्या आप अभी भी पैसा कमा सकते हैं? इन सवालों का जवाब हां है, आप कर सकते हैं!

लेकिन जब शेयर बाजार गिर जाए तो पैसे कैसे कमाए? इसका जवाब है शॉर्ट सेलिंग या डूइंग ऑप्शन ट्रेडिंग।

शॉर्ट-सेलिंग अगर सरल शब्दों में समझाया जाए तो पहले शेयरों की बिक्री और फिर खरीदारी होती है।

आइए इसे एक उदाहरण की मदद से समझते हैं। मान लीजिए कि एक कंपनी है, XYZ और उसके शेयर का मौजूदा बाजार मूल्य ₹150 है। लेकिन आप अनुमान लगाते हैं कि बाजार में थोड़ी मंदी दिख रही है। तो आप ₹150 के 100 शेयर स्टॉक ब्रोकर से उधार लेकर बेचते हैं।

बाद में बाजार मूल्य घटकर ₹100/शेयर हो गया। तो अब आप शेयर खरीदते हैं, लाभ कमाकर उन्हें ब्रोकर को लौटा देते हैं।

तो, इस मामले में, आपका लाभ 15000-10000 = ₹5000 होगा।

आश्चर्य है कि शेयर खरीदने से पहले आप कैसे बेच सकते हैं? दरअसल, आपका संबंधित स्टॉकब्रोकर आपके लिए करता है और बाद में जब आप शेयर खरीदते हैं, तो आप ब्रोकर को शेयर वापस कर रहे होते हैं।

तो, ठीक वैसे ही, जब बाजार नीचे जा रहा हो, तब भी आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

दूसरी ओर, ऑप्शन ट्रेडिंग आपको बाजार में गिरावट के समय भी पैसा बनाने में मदद करती है।

यहां आप या तो कॉल ऑप्शन को आईटीएम स्ट्राइक प्राइस पर खरीद सकते हैं या ओटीएम पर पुट ऑप्शन बेचने के लिए जा सकते हैं।

ये दोनों रणनीतियाँ आपको मंदी की प्रवृत्ति के दौरान बेहतर लाभ और तुलनात्मक रूप से पैसा बनाने का बेहतर अवसर दे सकती हैं।

क्या शेयर बाजार लाभदायक है ?

शेयर मार्केट में पैसे कैसे कमाए यह एक सवाल है जो बहुत से शुरुआती लोगों के मन में रहा होगा।

हर प्रश्न का उत्तर धैर्य और ज्ञान है। सही रणनीतियों, युक्तियों, नियमों और मानसिकता के साथ, कोई भी शेयर बाजार में अच्छा पैसा कमा सकता है।

यह न केवल निष्क्रिय आय का स्रोत हो सकता है बल्कि सक्रिय आय का भी एक बड़ा अवसर हो सकता है।

तो क्यों न आज से ही निवेश शुरू कर दें?

पूछे जाने वाले प्रश्न

  • क्या मैं Share Market से पैसे कमा सकता हूँ?

हां, आप विभिन्न सेगमेंट में निवेश करके शेयर बाजार से पैसा कमा सकते हैं। पूंजीगत लाभ के अलावा, आप लाभांश के माध्यम से भी पैसा कमा सकते हैं जो कंपनी अपने सभी शेयरधारकों को प्रदान करती है। हालांकि, कुछ चीजें हैं जो शेयर बाजार में निवेश करते समय ध्यान में रखनी चाहिए।

  • उचित शोध करें
  • अपने शेयरों को बुद्धिमानी से चुनें
  • अपने आप को शिक्षित करें
  • अनुशासित रहें
  • शेयर बाजार में बिना निवेश के पैसा कैसे कमाए?

हालांकि ऐसा कोई तरीका नहीं है जिससे आप बिना निवेश के शेयर बाजार में पैसा कमा सकें।

लेकिन एक तरीका है जिसे रेफर एंड अर्निंग के नाम से जाना जाता है। इसका उपयोग करके आप स्टॉकब्रोकर को अपने दोस्तों को रेफर कर सकते हैं और जब आपका दोस्त उसके साथ डीमैट खाता खोलता है तो कमा सकता है।

इसके अलावा, आप कम से कम ₹1 से अपना निवेश शुरू कर सकते हैं लेकिन कोई दूसरा तरीका नहीं है जहां आप बिना निवेश के पैसा कमा सकें।

  • क्या आप मंदी के बाजार से पैसा कमा सकते हैं?

हाँ, आप शेयर बाजार में पैसा कमा सकते हैं, तब भी जब शेयर बाजार गिर रहा हो। यह या तो इंट्राडे में शॉर्ट सेलिंग का विकल्प चुनकर या सही रणनीति का उपयोग करके विकल्प ट्रेडिंग के माध्यम से किया जा सकता है। कुछ लोग आपसे यह कहकर बातचीत भी शुरू कर सकते हैं – क्या इंट्राडे ट्रेडिंग लाभदायक भी है?

खैर, यह किसी और दिन के लिए एक विषय है, फिर भी।

Leave a Comment