Join Our WhatsApp Group!

क्रिप्टो करेंसी कहां से खरीदें Cryptocurrency

क्रिप्टो करेंसी कहां से खरीदें | क्रिप्टोक्यूरेंसी कैसे खरीदें

क्रिप्टो करेंसी कहां से खरीदें – यदि आप क्रिप्टो की दुनिया में नए हैं, तो यह पता लगाना कि बिटकॉइन, डॉगकोइन, एथेरियम और अन्य क्रिप्टोकरेंसी कैसे खरीदें, पहली बार में भ्रमित करने वाला हो सकता है। शुक्र है, रस्सियों को सीखना बहुत आसान है। आप इन पांच आसान चरणों का पालन करके क्रिप्टोकरेंसी में निवेश शुरू कर सकते हैं।

1. ब्रोकर या क्रिप्टो एक्सचेंज चुनें

क्रिप्टोकुरेंसी खरीदने के लिए , पहले आपको ब्रोकर या क्रिप्टो एक्सचेंज चुनना होगा। जबकि या तो आपको क्रिप्टो खरीदने की सुविधा देता है, ध्यान रखने के लिए उनके बीच कुछ महत्वपूर्ण अंतर हैं।

एक क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज क्या है?

क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां खरीदार और विक्रेता क्रिप्टोकरेंसी का व्यापार करने के लिए मिलते हैं। एक्सचेंजों में अक्सर अपेक्षाकृत कम शुल्क होता है, लेकिन उनके पास कई प्रकार के व्यापार और उन्नत प्रदर्शन चार्ट के साथ अधिक जटिल इंटरफेस होते हैं, जो सभी उन्हें नए क्रिप्टो निवेशकों के लिए डराने वाला बना सकते हैं।

सबसे प्रसिद्ध क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंजों में से कुछ कॉइनबेस , जेमिनी और बिनेंस हैं । हालांकि इन कंपनियों के मानक ट्रेडिंग इंटरफेस शुरुआती लोगों को अभिभूत कर सकते हैं, विशेष रूप से पृष्ठभूमि ट्रेडिंग स्टॉक के बिना, वे उपयोगकर्ता के अनुकूल आसान खरीद विकल्प भी प्रदान करते हैं।

सुविधा एक कीमत पर आती है, हालांकि, शुरुआत के अनुकूल विकल्प प्रत्येक प्लेटफॉर्म के मानक ट्रेडिंग इंटरफेस के माध्यम से एक ही क्रिप्टो खरीदने की लागत से काफी अधिक शुल्क लेते हैं। लागत बचाने के लिए, आप अपनी मुट्ठी क्रिप्टो खरीदारी करने से पहले या लंबे समय के बाद मानक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म का उपयोग करने के लिए पर्याप्त सीखने का लक्ष्य रख सकते हैं।

एक महत्वपूर्ण नोट: क्रिप्टो करने के लिए नए व्यक्ति के रूप में, आप यह सुनिश्चित करना चाहेंगे कि आपका एक्सचेंज या पसंद का ब्रोकरेज अमेरिकी डॉलर के साथ की गई फ़िएट मुद्रा हस्तांतरण और खरीदारी की अनुमति देता है। कुछ एक्सचेंज केवल आपको किसी अन्य क्रिप्टो का उपयोग करके क्रिप्टो खरीदने की अनुमति देते हैं, जिसका अर्थ है कि आपको उस प्लेटफॉर्म पर क्रिप्टो ट्रेडिंग शुरू करने से पहले आपके पसंदीदा एक्सचेंज द्वारा स्वीकार किए जाने वाले टोकन खरीदने के लिए एक और एक्सचेंज ढूंढना होगा।

एक क्रिप्टोक्यूरेंसी ब्रोकर क्या है?

क्रिप्टोक्यूरेंसी ब्रोकर क्रिप्टो खरीदने की जटिलता को दूर करते हैं, उपयोग में आसान इंटरफेस की पेशकश करते हैं जो आपके लिए एक्सचेंजों के साथ बातचीत करते हैं। कुछ एक्सचेंजों की तुलना में अधिक शुल्क लेते हैं। अन्य लोग आपके और अन्य व्यापारियों के बारे में जानकारी बेचकर “मुक्त” होने का दावा करते हैं जो आप और अन्य व्यापारी बड़े ब्रोकरेज या फंड को खरीद और बेच रहे हैं या आपके व्यापार को सर्वोत्तम संभव बाजार मूल्य पर निष्पादित नहीं कर रहे हैं। रॉबिनहुड और सोफी दो सबसे प्रसिद्ध क्रिप्टो ब्रोकर हैं।

हालांकि वे निर्विवाद रूप से सुविधाजनक हैं, आपको दलालों से सावधान रहना होगा क्योंकि आपको प्लेटफॉर्म से अपनी क्रिप्टोकुरेंसी होल्डिंग्स को स्थानांतरित करने पर प्रतिबंध का सामना करना पड़ सकता है। उदाहरण के लिए, रॉबिनहुड और सोफी में, आप अपने क्रिप्टो होल्डिंग्स को अपने खाते से स्थानांतरित नहीं कर सकते। यह एक बड़ा सौदा नहीं लग सकता है, लेकिन उन्नत क्रिप्टो निवेशक अतिरिक्त सुरक्षा के लिए अपने सिक्कों को क्रिप्टो वॉलेट में रखना पसंद करते हैं। कुछ लोग हार्डवेयर क्रिप्टो वॉलेट भी चुनते हैं जो और भी अधिक सुरक्षा के लिए इंटरनेट से कनेक्ट नहीं होते हैं।

ये भी पढ़े: क्रिप्टो करेंसी क्या है?

ये भी पढ़े: Digital Rupee क्या है सम्पूर्ण जानकारी?

2. अपना खाता बनाएं और सत्यापित करें

एक बार जब आप एक क्रिप्टोक्यूरेंसी ब्रोकर या एक्सचेंज पर निर्णय लेते हैं, तो आप एक खाता खोलने के लिए साइन अप कर सकते हैं। प्लेटफ़ॉर्म और आपके द्वारा खरीदी जाने वाली राशि के आधार पर, आपको अपनी पहचान सत्यापित करनी पड़ सकती है। धोखाधड़ी को रोकने और संघीय नियामक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए यह एक आवश्यक कदम है।

जब तक आप सत्यापन प्रक्रिया पूरी नहीं कर लेते, तब तक आप क्रिप्टोक्यूरेंसी खरीदने या बेचने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। प्लेटफ़ॉर्म आपसे आपके ड्राइविंग लाइसेंस या पासपोर्ट की एक प्रति जमा करने के लिए कह सकता है, और आपको यह साबित करने के लिए एक सेल्फी अपलोड करने के लिए भी कहा जा सकता है कि आपकी उपस्थिति आपके द्वारा सबमिट किए गए दस्तावेज़ों से मेल खाती है।

3. निवेश करने के लिए नकद जमा करें

क्रिप्टो खरीदने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके खाते में धन है। आप अपने बैंक खाते को लिंक करके, वायर ट्रांसफर को अधिकृत करके या डेबिट या क्रेडिट कार्ड से भुगतान करके भी अपने क्रिप्टो खाते में पैसा जमा कर सकते हैं। एक्सचेंज या ब्रोकर और आपकी फंडिंग पद्धति के आधार पर, क्रिप्टोकुरेंसी खरीदने के लिए आपके द्वारा जमा किए गए धन का उपयोग करने से पहले आपको कुछ दिन इंतजार करना पड़ सकता है।

यहां एक बड़ा खरीदार सावधान है: जबकि कुछ एक्सचेंज या ब्रोकर आपको क्रेडिट कार्ड से पैसा जमा करने की अनुमति देते हैं, ऐसा करना बेहद जोखिम भरा और महंगा है। क्रेडिट कार्ड कंपनियां नकद अग्रिम के रूप में क्रेडिट कार्ड से क्रिप्टोक्यूरेंसी खरीदारी की प्रक्रिया करती हैं। इसका मतलब है कि वे नियमित खरीद की तुलना में अधिक ब्याज दरों के अधीन हैं, और आपको अतिरिक्त नकद अग्रिम शुल्क भी देना होगा। उदाहरण के लिए, जब आप नकद अग्रिम करते हैं तो आपको लेनदेन राशि का 5% भुगतान करना पड़ सकता है। यह किसी भी शुल्क के शीर्ष पर है जो आपका क्रिप्टो एक्सचेंज या ब्रोकरेज चार्ज कर सकता है; ये स्वयं 5% तक चल सकते हैं, जिसका अर्थ है कि आप अपनी क्रिप्टो खरीदारी का 10% शुल्क में खो सकते हैं।

4. अपना क्रिप्टोकुरेंसी ऑर्डर दें

एक बार आपके खाते में पैसा आ जाने के बाद, आप अपना पहला क्रिप्टोक्यूरेंसी ऑर्डर देने के लिए तैयार हैं। बिटकॉइन और एथेरियम जैसे जाने-माने नामों से लेकर थीटा फ्यूल या होलो जैसे अधिक अस्पष्ट क्रिप्टो में से चुनने के लिए सैकड़ों क्रिप्टोकरेंसी हैं।

जब आप तय करते हैं कि कौन सी क्रिप्टोकुरेंसी खरीदना है, तो आप इसका टिकर प्रतीक दर्ज कर सकते हैं- उदाहरण के लिए बिटकॉइन, बीटीसी है- और आप कितने सिक्के खरीदना चाहते हैं। अधिकांश एक्सचेंजों और दलालों के साथ, आप क्रिप्टोक्यूरेंसी के आंशिक शेयर खरीद सकते हैं , जिससे आप बिटकॉइन या एथेरियम जैसे उच्च-कीमत वाले टोकन खरीद सकते हैं, जो अन्यथा हजारों को खुद के लिए लेते हैं।

बाजार पूंजीकरण* के आधार पर 10 सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी के प्रतीक इस प्रकार हैं:

  1. बिटकॉइन (बीटीसी)
  2. एथेरियम (ETH)
  3. टीथर (यूएसडीटी)
  4. बिनेंस सिक्का (बीएनबी)
  5. कार्डाना (एडीए)
  6. डॉगकोइन (DOGE)
  7. एक्सआरपी (एक्सआरपी)
  8. यूएसडी कॉइन (USDC)
  9. पोलकाडॉट (डॉट)
  10. यूनिस्वैप (यूएनआई)

*28 जून, 2021 तक बाजार पूंजीकरण के आधार पर

5. एक संग्रहण विधि का चयन करें

क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉर्प ( FDIC ) जैसे सुरक्षा द्वारा समर्थित नहीं हैं, और वे चोरी या हैकिंग के जोखिम में हैं। यदि आप अपने खाते तक पहुँचने के लिए कोड भूल जाते हैं या खो देते हैं, तो आप अपना निवेश खो भी सकते हैं, क्योंकि लाखों डॉलर का बिटकॉइन पहले ही हो चुका है। इसलिए आपकी क्रिप्टोकरेंसी के लिए एक सुरक्षित भंडारण स्थान होना बहुत महत्वपूर्ण है।

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, यदि आप किसी ब्रोकर के माध्यम से क्रिप्टोकुरेंसी खरीद रहे हैं, तो आपके क्रिप्टोकुरेंसी को कैसे संग्रहीत किया जाता है, इसके बारे में आपके पास कोई विकल्प नहीं हो सकता है। यदि आप किसी एक्सचेंज के माध्यम से क्रिप्टोकुरेंसी खरीदते हैं, तो आपके पास और विकल्प हैं:

  • क्रिप्टो को एक्सचेंज पर छोड़ दें। जब आप क्रिप्टोक्यूरेंसी खरीदते हैं, तो इसे आमतौर पर एक्सचेंज से जुड़े तथाकथित क्रिप्टो वॉलेट में संग्रहीत किया जाता है। यदि आप अपने एक्सचेंज पार्टनर के साथ प्रदाता को पसंद नहीं करते हैं या आप इसे अधिक सुरक्षित स्थान पर ले जाना चाहते हैं, तो आप इसे एक्सचेंज से अलग गर्म या ठंडे वॉलेट में स्थानांतरित कर सकते हैं। एक्सचेंज और आपके ट्रांसफर के आकार के आधार पर, आपको ऐसा करने के लिए एक छोटा सा शुल्क देना पड़ सकता है।
  • गर्म पर्स।  ये क्रिप्टो वॉलेट हैं जो ऑनलाइन स्टोर किए जाते हैं और इंटरनेट से जुड़े उपकरणों, जैसे टैबलेट, कंप्यूटर या फोन पर चलते हैं। हॉट वॉलेट सुविधाजनक होते हैं, लेकिन चोरी होने का खतरा अधिक होता है क्योंकि वे अभी भी इंटरनेट से जुड़े होते हैं।
  • ठंडे पर्स।  कोल्ड क्रिप्टो वॉलेट इंटरनेट से कनेक्ट नहीं होते हैं, जिससे वे क्रिप्टोकरेंसी रखने के लिए आपका सबसे सुरक्षित विकल्प बन जाते हैं। वे बाहरी उपकरणों का रूप लेते हैं, जैसे USB ड्राइव या हार्ड ड्राइव। आपको ठंडे बटुए से सावधान रहना होगा, हालांकि-यदि आप उनसे जुड़े कीकोड खो देते हैं या डिवाइस टूट जाता है या विफल हो जाता है, तो आप कभी भी अपनी क्रिप्टोकुरेंसी वापस नहीं पा सकते हैं। जबकि कुछ हॉट वॉलेट के साथ भी ऐसा ही हो सकता है, कुछ को कस्टोडियन द्वारा चलाया जाता है जो लॉक आउट होने पर आपके खाते में वापस आने में आपकी मदद कर सकते हैं।

क्रिप्टोकुरेंसी खरीदने के वैकल्पिक तरीके

जबकि क्रिप्टोकुरेंसी खरीदना अभी एक प्रमुख प्रवृत्ति है, यह एक अस्थिर और जोखिम भरा निवेश विकल्प है। यदि किसी एक्सचेंज पर या ब्रोकर के माध्यम से क्रिप्टो में निवेश करना आपके लिए सही विकल्प नहीं लगता है, तो बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टोकरेंसी में अप्रत्यक्ष रूप से निवेश करने के लिए यहां कुछ विकल्प दिए गए हैं:

क्रिप्टो करेंसी कहां से खरीदें

1. क्रिप्टो एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) की प्रतीक्षा करें

ईटीएफ बेहद लोकप्रिय निवेश उपकरण हैं जो आपको एक ही बार में सैकड़ों व्यक्तिगत निवेशों के लिए जोखिम खरीदने की सुविधा देते हैं। इसका मतलब है कि वे तत्काल विविधीकरण प्रदान करते हैं और व्यक्तिगत निवेश में निवेश की तुलना में कम जोखिम वाले होते हैं।

क्रिप्टोक्यूरेंसी ईटीएफ के लिए एक बड़ी भूख है, जो आपको एक साथ कई क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने की अनुमति देगा। रोज़मर्रा के निवेशकों के लिए अभी तक कोई क्रिप्टोकुरेंसी ईटीएफ उपलब्ध नहीं है, लेकिन कुछ जल्द ही हो सकते हैं। जून 2021 तक, यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) क्रिप्टोकोइन, वैनएक और विस्डमट्री से तीन क्रिप्टोकुरेंसी ईटीएफ अनुप्रयोगों की समीक्षा कर रहा है।

2. क्रिप्टोक्यूरेंसी से जुड़ी कंपनियों में निवेश करें

यदि आप मूर्त उत्पादों या सेवाओं वाली कंपनियों में निवेश करना चाहते हैं और जो नियामक निरीक्षण के अधीन हैं – लेकिन फिर भी क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार के लिए जोखिम चाहते हैं – तो आप उन कंपनियों के स्टॉक खरीद सकते हैं जो क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग करते हैं या उनके मालिक हैं और ब्लॉकचैन जो उन्हें शक्ति प्रदान करते हैं। सार्वजनिक कंपनियों के शेयर खरीदने के लिए आपको एक ऑनलाइन ब्रोकरेज खाते की आवश्यकता होगी जैसे:

  • एनवीडिया ( एनवीडीए )। यह प्रौद्योगिकी कंपनी ग्राफिक्स प्रोसेसिंग इकाइयों को डिजाइन और बेचती है, जो क्रिप्टोकुरेंसी के लिए उपयोग किए जाने वाले सिस्टम के केंद्र में हैं।
  • पेपैल ( पीवाईपीएल )। ऑनलाइन आइटम खरीदने या परिवार और दोस्तों को पैसे ट्रांसफर करने वाले लोगों के लिए पहले से ही एक लोकप्रिय विकल्प, इस भुगतान प्लेटफॉर्म का हाल ही में विस्तार हुआ है ताकि ग्राहकों को अपने पेपाल और वेनमो खातों के साथ चुनिंदा क्रिप्टोकरेंसी खरीदने और बेचने की अनुमति मिल सके।
  • वर्ग ( वर्ग )। छोटे व्यवसायों के लिए इस भुगतान सेवा प्रदाता ने अक्टूबर 2020 से बिटकॉइन में $ 220 मिलियन से अधिक की खरीदारी की है। फरवरी 2021 में, फर्म ने खुलासा किया कि बिटकॉइन ने अपनी बैलेंस शीट पर लगभग 5% नकदी बनाई है। इसके अलावा, स्क्वायर का कैश ऐप लोगों को क्रिप्टोकरेंसी खरीदने, बेचने और स्टोर करने की अनुमति देता है।

किसी भी निवेश की तरह, क्रिप्टोक्यूरेंसी या व्यक्तिगत कंपनियों में निवेश करने से पहले अपने निवेश लक्ष्यों और वर्तमान वित्तीय स्थिति पर विचार करना सुनिश्चित करें, जिनकी इसमें भारी हिस्सेदारी है। क्रिप्टोक्यूरेंसी बेहद अस्थिर हो सकती है – एक एकल ट्वीट इसकी कीमत को कम कर सकता है – और यह अभी भी एक बहुत ही सट्टा निवेश है। इसका मतलब है कि आपको सावधानी और सावधानी से निवेश करना चाहिए।

Leave a Comment