Join Our WhatsApp Group!

पत्नी को दें डिजिटल गोल्ड का तोहफा, मिलेगा डिस्काउंट और ब्याज का दोहरा फायदा

सोने में निवेश के लिए सरकार द्वारा संचालित सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की किस्त सोमवार, 20 जून को खुली। जो लोग सोने में निवेश करना चाहते हैं या सोना खरीदना चाहते हैं वे बाजार से बेहद सस्ते दाम पर सोना खरीद सकते हैं। सेवेरिन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की खास बात यह है कि ऑनलाइन पेमेंट करने पर 50 रुपये का डिस्काउंट भी मिल रहा है।

बता दें कि यूनिवर्सल गोल्ड बॉन्ड योजना उपभोक्ताओं को डिजिटल सोना खरीदने की अनुमति देती है। डिजिटल सोना खरीदने से उपभोक्ताओं को वास्तविक सोना खरीदने से ज्यादा फायदा मिलता है। हम आपको बताते हैं कि भौतिक सोना वह सोना है जिसे हम दुकान पर जाते समय खरीदते हैं। आइए जानते हैं कि डिजिटल गोल्ड और गोल्ड बॉन्ड से हमें क्या फायदा होता है।

डिजिटल सोना क्या है?

जो भी सोना डिजिटल रूप में खरीदा जाता है। डिजिटल गोल्ड के जरिए कम से कम 1 ग्राम और ज्यादा से ज्यादा 4 किलो की खरीदारी की जा सकती है।

कम कीमत पर पाएं सोना

गोल्ड बॉन्ड योजना उपभोक्ताओं को बाजार से सस्ती दरों पर सोना खरीदने की अनुमति देती है। सोमवार की बात करें तो गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत सोना 1 रुपये सस्ता हो रहा है. गोल्ड रिटर्न वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक पिछले कारोबारी दिन 24 कैरेट शुद्ध सोना 51,980 रुपये पर कारोबार कर रहा था. यूनिवर्सल गोल्ड बॉन्ड में 1 ग्राम सोने की कीमत 5,091 रुपये है। यानी 10 ग्राम सोना 50,910 रुपये में मिल रहा है. एक नजर से देखें तो गोल्ड बॉन्ड स्कीम में आपको बाजार भाव से 1,070 रुपये कम पर सोना मिल रहा है. अगर कोई ऑनलाइन भुगतान करता है तो उसे अलग से 50 रुपये की छूट मिलेगी।

आप 1 ग्राम तक सोना खरीद सकते हैं

डिजिटल गोल्ड में भी कम से कम 1 ग्राम सोना खरीदा जा सकता है। इसके अलावा वजन के हिसाब से या एक निश्चित रकम से सोना खरीदा और बेचा जा सकता है।

हालांकि, डिजिटल सोना सीधे नहीं खरीदा जा सकता है। आप वाणिज्यिक बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SHCIL), क्लियरिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (CCIL), नामित डाकघरों और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड और बॉम्बे जैसे मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों के माध्यम से डिजिटल गोल्ड को यूनिवर्सल गोल्ड बॉन्ड में बदल सकते हैं। शेयर बाजार। के माध्यम से खरीद सकते हैं

गुणवत्ता

डिजिटल गोल्ड में सोने की गुणवत्ता को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है। डिजिटल गोल्ड में खरीदा गया सोना 24 कैरेट सोने की शुद्धता से जुड़ा होता है।

Storage

डिजिटल गोल्ड में निवेश करने पर कोई स्टोरेज चार्ज नहीं लगता है। डिजिटल सोना केवल व्यापारिक कंपनियों द्वारा सुरक्षित रूप से संग्रहीत किया जाता है। साथ ही डिजिटल गोल्ड रखने में कोई जोखिम नहीं है। साथ ही डिजिटल गोल्ड पर आपको 2.5 फीसदी सालाना की ब्याज दर मिलती है।

Leave a Comment